मोटापा

August 30, 2018 - by Dr Jain - in Health, Medical, Uncategorized

No Comments


आजकल की दौड़ती-भागती जीवन शैली के अनुसार मोटापा बढ़ना एक आम बात हो गई है। हर व्यक्ति का बिजी शेड्यूल होता जा रहा है.
मोटापा जहाँ सौन्दर्य का दुश्मन है, वहीँ यह अनेक मुसीबतों का कारण भी है।

रात को देर तक इंटरनेट पर काम करना, फिर सुबह लेट तक सोना, ऑफिस में बैठकर लैपटाप के सामने काम करते रहना, भूंख लगे तो फास्ट फूड खा लेना, आदि, आदि.
इस तरह की जीवन प्रणाली से आप खुद के ऊपर ध्यान नहीं दे पाते हैं. परिणाम यह होने लगता है कि आप मोटापे का शिकार होने लगते हो.
इस तरह मोटापा बढ़ना ज़्यादातर खराब जीवन शैली तथा साथ ही अधिक तला भुना खाना, बाजार का खाना, अधिक खाना, अधिक शराब पीना, शारीरिक श्रम कम करना, नींद आवश्यकता के अनुसार नहीं लेना यानि कम लेना और अन्य बुरी आदते होने से बढ़ता है. कभी कभी ये जेनेटिक कारण से भी होता है या फिर हॉर्मोन्स इम्बेलेन्स होने की वजह से भी होता है।

फिर मोटे व्यक्ति को सामान्य कार्य करने, चलने फिरने, दौड़ने आदि में कष्ट अनुभव होता है. मोटापा बढ़ाना तो बहुत आसान है पर मोटापा घटाना उतना ही मुश्किल। इसलिए हो सके तो मोटापा जितना जल्दी हो, उतनी जल्दी घटा लेना चाहिए।

अगर आप समय के साथ वजन न घटाएंगे, तो आपको कई गंभीर अन्य बीमारियां भी हो सकती है जैसे कि –
1. मधुमेह,
2. हाई ब्लडप्रेसर,
3. ह्रदय रोग
4. पैर और घुटनों में सूजन
5. थकावट,
6. कमजोरी
7. पसीना आना आदि.

• मोटापे का उपचार इस तरह का है –
1. आप सल्फर 200 को सुबह 7 बजे, दोपहर को आर्निका 200 और रात्रि को आठ बजे Nux Vom 200 की पांच-पांच बूँद आधा कप पानी से एक हफ्ते तक ले,
2. फाइटोलक्का बेरी Q की 20 बूँदें आधा कप पानी में मिलाकर दिन में दो बार नियमित सेवन करने से लें.
3. इसके साथ नैट्रस सल्फ 200 भी 5 बूँदें आधा कप पानी मे मिलाकर दिन में एक बार ले
4. FATOLINE DROPS की बीस बूँद आधा कप पानी से सुबह और शाम को लें.
5. बायोकाम्ब नं. 24 की छः पिल्स को दिन में चार बार चूसें.
6. 60 प्लस की उम्र वाले बायोकाम्ब नं. 27 और 28 की कुल बीस गोली गर्म पानी की एक कांच की बाटल में डाल कर हर दो दो घंटे से आधा कप लेते रहे. इसे लम्बे समय तक लें.
• मोटापे को घटाने के उपाय
1. सुबह दो से चार गिलास कुनकुना पानी पीकर 5 मिनिट तक कौआ चाल (योग क्रिया) करें.
2. साथ ही पांच या अधिक से अधिक दस बार तक सूर्य नमस्कार करें. फिर 200 से 500 बार तक कपाल-भांति करें. इसके बाद प्राणायाम करें.
3. रोज सुबह और रात को 15-15 मिनिट का शवासन भी करें.
4. फिर एक घंटे बाद अगर सूट करे, तो कम से कम एक माह तक नारियल पानी लें.
5. सुबह और शाम को अगर संभव हो, तो एक घंटा अवश्य घूमें.

 मोटापा घटाने के अन्य उपाय
1. नींबू पानी
सबसे पुराना एवं कारगर उपाय नींबू पानी है जो पाचन क्रिया को ठीक करता है, विषहरन की प्रक्रिया को बढ़ाता है। मोटापा घटाने के लिए पाचन क्रिया ठीक होना बेहद जरूरी है क्योकि यह शरीर की अतिरिक्त चर्बी को जलाने में पोषक तत्व प्रदान करता है। साथ ही ये मेटाबोलिस्म को कम करने वाले विषैले पदार्थों को बॉडी से बाहर निकलता है।
तीन चम्मच नींबू के रस में एक चोथाई चम्मच कालीमिर्च को एक ग्लास गरम पानी में डालकर घोलकर रोज सुबह खाली पेट पिये और कम से कम तीन महीनो तक ऐसा करे रिज़ल्ट आपके सामने होगा। आप नींबू को केवल पानी के साथ भी मिलकर पी सकते है।

2. करी के पते (Curry Leaves)
करी के पते में alkaloid पाया जाता है जो वजन कम करने के लिए एक अच्छा उपाय है। रोज सुबह 10 करी के पतो का सेवन करने से मोटापा कम होता है साथ ही मोटापा के कारण हुए मधुमेह को भी यह कम करने में मदद करता है।

3. टमाटर (Tomato)
टमाटर में विटामिन ए, सी और के के साथ मैग्नीशियम, मेंगनीस, कोलिन, फोलेट और अन्य पोषक तत्व होते है जो body के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। ये आपके हॉरमोन के स्तर को भी ठीक करता है और अत्यधिक भुख को कम करता है। इसलिए अगर आप रोज सुबह खाली पेट दो टमाटर को छिलके एवं बीज के साथ ही सेवन करे, तो आपको फ़ाइबर भी भरपूर मिलेगा.

4. दालचीनी
दालचीनी मिलाकर बनी चाय का सेवन से मेटाबोलिज़म तेज होता है, ऊर्जा बढ़ती है और बॉडी के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं.
आप खाने के 15 मिनट पहले सौफ, अर्जुन, दालचीनी और मुलेठी की चाय को भी पी सकते है।
चाहे तो एक कप गरम पानी में डेढ़ चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाये और इसको सुबह खाली पेट और रात को सोने से फेले सेवन करे।

5. सौफ
सौफ के बीजो में मूत्रवर्धक गुण होते है जो मोटापा कम करने में लाभकारी माना जाता है। सौफ के बीजो को सुखा कर भून ले और फिर इसको पीस कर पाउडर बना ले. इस पाउडर को रोज दिन में दो बार डेढ़ डेढ़ चम्मच लेकर गरम पानी के साथ सेवन करे। इससे आपकी गैस, अपच और कब्ज की समस्या भी दूर होजाएगी।

6. फ़ास्ट फूड्स बिलकुल भी न खाये
बाज़ार की चीजों में फेट अधिक होता है जिससे हमारा वजन आसानी से बढ़ने लगता है। फास्ट फूड्स बॉडी के लिए नुकसानदायक तो होता ही है। इसलिए बाज़ार के बने समोसा, कचोरी, पिज्जा, बर्गर, चिप्स, कोलड्रिंक आदि न खाये या पिये।

7. हरी सब्जियों का सेवन करे
हरी सब्जिया खाने से हमारा वेट बढ़ता नहीं है। हमे रोज़ ग्रीन vegetables जैसे लौकी, गिलकी आदि सब्जियों का सेवन करना चाहिए.

8. चबा चबा कर भोजन करना
हमे हमेशा अपने खाने को चबा कर खाना चाहिए जिससे खाना खाने के बाद आलस्य नहीं होता है। हर एक व्यक्ति को लगभग 25 से 30 बार चबा कर खाना चाहिए, जल्दी जल्दी नहीं खाना चाहिए।

9. दोपहर की नींद न ले
आपको जितनी भी नींद लेनी हो रात के समय एक बार ही ले लेनी चाहिए क्यूंकी दोपहर की नींद मोटापा बढाती है। हमे रोज 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। न ज्यादा न कम । इसलिए रात को समय से सोना चहिए।

10. सुबह का वॉक करना एवं शाम को भी वॉक करने के फायदे
रोज सुबह जल्दी उठकर मॉर्निंग वॉक पर जाना चाहिए। कम से कम 15 मिनट वॉकिंग करना चाहिए. साथ ही शाम को भी खाना खाने के बाद वॉक करना चाहिए। यह मोटापा घटाने का सरल एवं प्राकृतिक उपाय है जिससे आपका शरीर निरोगी रहेगा।

11. फ्रूट जूस
वजन घटाने के लिए फ्रूट जूस का सेवन कभी कभी हमे भोजन की जगह फ्रूट जूस का सेवन कर लिया करे क्यूकी फ्रूट जूस और फ्रूट का सेवन करने से मोटापा नहीं बढ़ता है और जब बॉडी की चर्बी नहीं बढ़ेगी, तो मोटापा कम होने लगेगा। सप्ताह में 2 से 3 बार खाना खाने की जगह सिर्फ फल लें यानि फास्टिंग विथ फ्रूट्स। फल मे आप अमरूद, नाशपाती, संतरे सेव, नाशपाती, मौसंबी, सलाद, आड़ु आदि का सेवन करे।

12. सीढ़ियो का उपयोग करे
आप अगर बाहर मॉर्निंग वॉक या ईवनिंग वॉक पर नहीं जा पते तो घर पर ही सीढ़ियो का उपयोग वजन घटाने के लिए कर सकते है। सीढ़ियो पर बार-बार चढ़ना उतरना करे और लिफ्ट का उपयोग न कर के जब भी आपको कही जाना हो, तब सीढ़ियो का इस्तमाल करे। इससे फ़िज़िकल exercise होगी और मोटापा घटेगा। क्यूंकी सीढ़ियो के चढ़ने उतारने से आपका फेट कम होने लगता है।

13. पैदल चले
मोटापा कमकरने के लिए bike, taxi का कम इस्तमाल करे एवं पैदल चलने की कोशिश करें. आज की डिजिटल दुनिया में थोड़ी सी दूर आने-जाने के लिए भी लोग स्कूटर या कार का उपयोग करते हैं जिससे उन्हें हैल्थ प्रॉब्लेम्स होने लगती है। आज हमारी नवजवान पीढ़ी की भी यह आदत हो गयी है कि जब भी उनको बाज़ार जाना होता है, तो वे बाइक या टॅक्सी या कार का उपयोग कर लेते हैं.

आपको अपना मोटापा अगर कम करना है, तो आज से ही आप जब भी बाज़ार जाए, तो पैदल चलना शुरू कर दे। अगर आपकी मार्केट का काम बहुत दूर का हो तो आप टॅक्सी या बाइक का प्रयोग करे नहीं तो पेदल ही चले तो आपके स्वस्थ के लिए बहुत अच्छा होगा।

14. मोटापा घटाने के लिए लाभदायक एक्सर्साइज़
मोटापा घटाने के लिए jump squats exercise आपकी पेट की चर्बी को घटाने मे मदद करेगी । सीधे खड़े हो जाए,अपने दोनों हाथो को सर पर या कमर पर रख कर jump करे। इस squats को सुबह खाली पेट ही करे।
मोटापा घटाने के लिए रस्सी कूदने से belly, thighs, शोल्डर की फेट कम होती है। ये बहुत ही सरल एवं असरदार उपाय है। इस एक्सर्साइज़ को आप सुबह और शाम दोनों समय कर सकते है।

मोटापा घटाने के लिए उल्टे लेट कर अपने दोनों हाथो के जरिये अपने शरीर को up and डाउन करे। इस एक्सर्साइज़ से आपकी सारी चर्बी घट जाएगी और आपको खुद को शेप में लाने में मदद करेगी।

15. भुजंगासन
पेट की चर्बी घटाने के लिए भुजंगासन भी करें. यह भी चर्बी गलाने के लिए बहुत अच्छी रहती है. भुजंगासन चेस्ट और बेल्ली मसल्स को अच्छी तरह stretching देता है और इसको सुंदर बनाता है। ये हैल्थ बेनेफिट्स के साथ spiritual बेनेफिट्स भी देता है।

16. कपालभाती प्राणायाम
कपालभाती प्राणायाम भी बहुत अदभूत है, इससे हमारे बॉडी पर ढेरो फायदे होते हैं. जिनको अपना वजन घटना है, उनके लिए ये बहुत ही अच्छा प्राणायाम है। पेट की चर्बी और चेहरे की चर्बी को ये बहुत आसानी से कम कर देता है।

17. सुबह जल्दी उठें
मोटापा घटाने या वजन कम करने के लिए रोज सुबह 6 बजे उठने की कोशिश करनी चाहिए, अगर आप इस तरीके को एक महीने लगातार फॉलो करते है तो पक्का आपका मोटापा कम हो जाएगा।

18. खाना दो बार समय पर ले
मोटापा कम करने के लिए आपको कभी भी खाना नहीं छोड़ना चाहिए। दिन भर में दो बार भोजन जरूर करना चाहिए। आपको अपने खाने में हेल्दी फ्रूट्स एवं vegetables को भी रखना चाइए। रात का खाना आपको रोज शाम 7 बजे के पहले ही ले लेना चाहिए। इस समय दाल, राजमा, चावल के सेवन से बचे क्योकि ये आसानी से पचते नहीं हैं और फिर जिससे आपके शरीर में फेट्स बढ़ने लगता है।
*आपके परिवार में हो रही किसी भी बीमारी या परेशानी के लिए डॉ. स्वतंत्र जैन से स्वास्थ्य सलाह अवश्य लें.

कायाकल्प करें, स्वस्थ रहें, स्वस्थ करें –

आज की इस भाग-दौड़ भरी जिन्दगी में आपके पास अपने खुद के स्वास्थ्य की ओर ध्यान देने का भी समय नहीं रहता है.

लेकिन जब इस लापरवाही की आपको बहुत बड़ी सजा बीमारी के रूप में मिलती है, तब तक बहुत देर हो जाती है.

किसी भी बीमारी के पूर्ण रूप से ख़त्म होने तथा हमेशा स्वस्थ रहने के लिए सिर्फ दवाई से ही काम नहीं चलता है. आप और आपका परिवार हमेशा स्वस्थ रहे, इसके लिए आप डॉ. स्वतंत्र जैन की बताई गयी होम्योपैथी की दवाइयों के साथ ही नियमित रूप से अपने पूरे परिवार व बच्चों के साथ उनके बताये अनुसार कायाकल्प और खान-पान और एक्सरसाइज कर अपने शरीर की ओवरहालिंग और रिचार्जिंग भी करते रहेंगे, तो आप और आपके परिवार को कभी भी कैंसर, डायबटीज, ह्रदय रोग, लिवर रोग, किडनी फेल्यर, टी.बी., फेफड़े के रोग, डिप्रेशन, चर्म रोग आदि किसी भी तरह की गंभीर बीमारी नहीं होगी.

काउंसलिंग –

किसी भी तरह की बीमारी, परेशानी, लाचारी, कठिनाई की काउंसलिंग तथा उचित समाधान हेतु कृपया आप उम्र, बीमारी या परेशानी की हिस्ट्री, पसंद, नापसंद आदि जानकारी के साथ संपर्क करें –
डॉ. स्वतंत्र जैन
प्रेसीडेंट : मुक्तियाँ विश्व शांति, सुख, सम्रद्धि ट्रस्ट
अध्यक्ष : अन्तर्राष्ट्रीय मानवाधिकार संघ, इंदौर
मोब. : +91 7777870145, +91 7400970145
आपकी किसी भी बीमारी के सम्पूर्ण समाधान के लिए तथा योग्य प्लान सलेक्ट करने के लिए कृपया हमारी वेब निम्न साईट पर संपर्क करें –
http://drswatantrajain.com/

Share this article

Dr Jain

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

×

Make an appointment and we’ll contact you.

×

Make an appointment and we’ll contact you.

Translate »