बार–बार जांच सेहत पर आंच

August 30, 2018 - by Dr Jain - in Health, Medical, Uncategorized

No Comments

किसी भी डॉक्टर के पास जाने पर वह आपसे कई तरह की जांच करवाएगा. किसी भी डॉक्टर के अनुसार – 1. अगर किसी व्यक्ति को घुटनों में दर्द है, तो एक्सरे करवाइए, 2. पेट दुखता है, तो अल्ट्रासोनोग्राफी करवाइए, 3. पीठ और कमर में टीस उठती है, तो फुल बोड़ी स्कैन करवाइए; 4. सिर में

मोटापा

No Comments

आजकल की दौड़ती-भागती जीवन शैली के अनुसार मोटापा बढ़ना एक आम बात हो गई है। हर व्यक्ति का बिजी शेड्यूल होता जा रहा है. मोटापा जहाँ सौन्दर्य का दुश्मन है, वहीँ यह अनेक मुसीबतों का कारण भी है। रात को देर तक इंटरनेट पर काम करना, फिर सुबह लेट तक सोना, ऑफिस में बैठकर लैपटाप

अपने दिल को बचाएं

No Comments

दिल के इस छोटे से अवयव पर इंसान का पूरा जीवन निर्भर करता है। भगवान न करे, लेकिन अगर कोई व्यक्ति हृदय-रोग से पीड़ित हो और डॉक्टर उसे एन्जियोप्लास्टी या बाईपास सर्जरी की सलाह दे, तब हमें चाहिये कि हम सभी तरह के विकल्पों को ध्यान में रखकर पूरी जानकारी लें। आप सभी टीवी तो

दुबलापन और कमजोरी दूर करें

No Comments

आपके परिवार की ख़ुशी और सम्रद्धि के लिए आपका स्वस्थ होना ज़रूरी है | काम करने की लगन, उत्साह और क्षमता के लिए भी आपका वजन सही होना ज़रूरी है. अगर हड्डियां दिखती है, शरीर दुबला पतला है, तो इंसान जल्दी से थक जाता है. आजकल एक और कुछ लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान

View Full Post

हेयर ट्रांसप्लां ट कराना सही है या गलत?

No Comments

बालों के गिरने, गंजेपन का कारण आपकी जीवनशैली है? बालों का गिरना पुरूषों और महिलाओं दोनों के लिए ही तनावपूर्ण होता है क्योकि इससे – 1. उनमे हीनता की भावना उत्पन्न होती है, 2. आकर्षणहीनता का अहसास होता है 3. सामाजिक दूरी बनती है, 4. आत्मप्रतिष्ठा और शारीरिक छवि धूमिल होती है 5. इससे उनमे

वायरल फीवर

No Comments

अभी पूरे देश में एक बहुत ही अलग तरह का वायरल फीवर फ़ैल रहा है. इस वायरल बुखार के लक्षण इस तरह के हैं – 1. इस बुखार में शरीर का ताप 101 डिग्री से 103 डिग्री या और ज्यादा भी हो जाता है 2. खांसी और जुकाम होना 3. जोड़ों में दर्द और सूजन

कार्यस्थल पर बढ़ते तनाव के कारण घट रही उम्र

No Comments

तनाव से दिल पर भी खतरा – आप कहीं भी, किसी भी कंपनी, फैक्टरी या अन्य जगह काम करते हों, लेकिन लेकिन आपको अपने कार्य स्थल पर काम करते हुए अगर सतत तनाव रहता है, तो आप सावधान हो जाइये, क्योकि आपके इस तनाव के कारण आप बीमार पड़ सकते हैं और आपकी जीवन

अहिंसक सेंधा नमक खाइये, स्वस्थ रहिए –

No Comments

सेंधे नमक में आयोडीन और अन्य पोषक तत्व रहते हैं – बीपी, ह्रदय रोग और अन्य पेट की बीमारियों में रामबाण – क्या आप जानते हैं कि अरबों-खरबों समुद्री जीवों के मल-मूत्र-विष्ठा तथा उनके मृतक शरीर के सड़ने-गलने से जो तत्व समुद्री पानी में मिल जाते हैं, उनसे ही समुद्री पानी का स्वाद खारा हो

डेंगू से प्रभावित –

No Comments

डेंगू से 30 की मौत – देश भर में 14,000 से अधिक लोग प्रभावित – डेंगू से देश भर में 14 हजार से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं और इस बीमारी से अब तक 30 लोगों की मौत हो चुकी है। नेशनल वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम (एनवीबीडीसीपी) के मुताबिक केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत

दमा या अस्थमा से बचाव

July 25, 2018 - by Dr Jain - in Health, Medical, Uncategorized

No Comments

अस्थमा रोग मुख्यत: पौष्टिक भोजन की कमी, बहुत ज्यादा शारीरिक परिश्रम करने, धूल-धुँये से भरे हुए वातावरण में रहने से, सीलन एवं दुर्गन्ध भरे वातावरण मे रहने से, उपदंश या ज्यादा एलोपैथी दवाइयों के सेवन आदि के कारण हो जाता है। अक्सर मेरे पास ऐसे भी मरीज आते हैं, जिन्होंने चर्म रोग, एक्जीमा, सोरायसिस आदि

View Full Post

Make an appointment and we’ll contact you.

Make an appointment and we’ll contact you.

Translate »